Tuesday, April 21, 2020

LL.B., LL.M., LL.D. का फुल फॉर्म क्या होता है | What is the Full Form of LL.B., LL.M., LL.D

LL.B., LL.M. और LL.D. तीनों लॉ (Law) से सम्बंधित डिग्रियां हैं। इनका नाम आपने कई बार सुना होगा। दोस्तों, क्या आप जानते हैं कि इनका फुल फॉर्म (Full Form) क्या होता है ? तो आइये आज की इस पोस्ट (Post) के माध्यम से आपको बताते हैं कि LL.B., LL.M. और LL.D. का फुल फॉर्म (Full Form) क्या होता है।

LL.B. Full Form in Hindi

LL.B. का फुल फॉर्म Bachelor of Laws होता है। यह क़ानून या विधि विषय की स्नातक उपाधि का नाम है। LL.B. शब्द की उत्पत्ति लैटिन भाषा से हुई। लैटिन भाषा में इसे Legum Baccalaureus कहा जाता है। भारत में इसे Bachelor of Legislative Laws के नाम से भी जानते हैं। जिसका हिंदी में अर्थ होता है विधायी कानून में स्नातक।

LL.M. Full Form in Hindi

LL.M. का फुल फॉर्म Master of Laws होता है। यह क़ानून या विधि विषय की मास्टर उपाधि का नाम है। LL.M. शब्द की उत्पत्ति लैटिन भाषा से हुई। लैटिन भाषा में इसे Legum Magister कहा जाता है।

LL.D. Full Form in Hindi
 

LL.D. का फुल फॉर्म Doctor of Laws होता है। यह क़ानून या विधि विषय की डॉक्टर उपाधि का नाम है। LL.D. शब्द की उत्पत्ति लैटिन भाषा से हुई। लैटिन भाषा में इसे Legum Doctor कहा जाता है।

अधिकांश लोग LL.B., LL.M. और LL.D में डबल L (LL) को देख कर Confuse हो जाते है, और उन्हें लगता है, कि दोनों L अलग-अलग चीज़ों को निर्दिष्ट करते हैं, लेकिन आप को पता होना चाहिए कि लैटिन भाषा में बहुवचन रूप में लिखने के लिए अक्षर को दोहरा कर संक्षिप्त किया जाता है। यहाँ पर LL, Legum (लेगम) को निर्दिष्ट करता है जो लैटिन शब्द Lex का बहुवचन है। लैटिन भाषा में Lex का अर्थ होता है कानून।  


No comments:

Post a Comment